Home Top Ad

Insurance (बीमा) : महत्व, प्रकार और लाभ

Share:

Insurance ( बीमा ) : महत्व, प्रकार और लाभ



Insurance ( बीमा ) : महत्व, प्रकार और लाभ
Insurance

किसी व्यक्ति का जीवन और संपत्ति मृत्यु, विकलांगता या विनाश के जोखिम से घिरे होते हैं। इन जोखिमों के परिणामस्वरूप वित्तीय नुकसान हो सकता है। बीमा किसी बीमा कंपनी को ऐसे जोखिमों को हस्तांतरित करने का एक विवेकपूर्ण तरीका है। इस लेख में हम निम्नलिखित विषयों को शामिल करते हैं:

Insurance ( बीमा ) : महत्व, प्रकार और लाभ
Insurance ( बीमा ) : महत्व, प्रकार और लाभ

1. बीमा क्या है?

बीमा दो पक्षों के बीच एक कानूनी समझौता है यानी बीमा कंपनी (बीमाकर्ता) और व्यक्ति (बीमाधारक)। इसमें बीमा कंपनी बीमाकृत आकस्मिकता के होने पर बीमित व्यक्ति के घाटे को कम करने का वादा करती है।


आकस्मिकता वह घटना है जो नुकसान का कारण बनती है। यह पॉलिसीधारक की मृत्यु या संपत्ति की क्षति / विनाश हो सकता है। इसे एक आकस्मिकता कहा जाता है क्योंकि घटना के संबंध में अनिश्चितता है। बीमाधारक बीमाकर्ता द्वारा किए गए वादे के बदले में प्रीमियम का भुगतान करता है।

2. बीमा कैसे काम करता है?

बीमाकर्ता और बीमाधारक को बीमा के लिए एक कानूनी अनुबंध मिलता है, जिसे बीमा पॉलिसी कहा जाता है। बीमा पॉलिसी में उन शर्तों और परिस्थितियों के बारे में विवरण होता है जिनके तहत बीमा कंपनी बीमा राशि का भुगतान बीमाधारक व्यक्ति या नामांकित व्यक्ति को करेगी।

बीमा खुद को और अपने परिवार को वित्तीय नुकसान से बचाने का एक तरीका है। आमतौर पर, एक बड़े बीमा कवर के लिए भुगतान किए गए पैसे के मामले में प्रीमियम बहुत कम होता है। बीमा कंपनी छोटे प्रीमियम के लिए एक उच्च कवर प्रदान करने का जोखिम उठाती है क्योंकि बहुत कम बीमित लोग वास्तव में बीमा का दावा करते हैं। यही कारण है कि आपको कम कीमत पर बड़ी राशि के लिए बीमा मिलता है।

कोई भी व्यक्ति या कंपनी बीमा कंपनी से बीमा ले सकती है, लेकिन बीमा प्रदान करने का निर्णय बीमा कंपनी के विवेक पर है। बीमा कंपनी निर्णय लेने के लिए दावे के आवेदन का मूल्यांकन करेगी। आमतौर पर, बीमा कंपनियां उच्च जोखिम वाले आवेदकों को बीमा प्रदान करने से इनकार करती हैं।

3. भारत में बीमा के प्रकार क्या उपलब्ध हैं?

भारत में बीमा को मोटे तौर पर तीन श्रेणियों में बांटा जा सकता है:

जीवन बीमा
जैसा कि नाम से पता चलता है, जीवन बीमा आपके जीवन का बीमा है। आप यह सुनिश्चित करने के लिए जीवन बीमा खरीदते हैं कि आपके आश्रितों को आपके असामयिक निधन की स्थिति में आर्थिक रूप से सुरक्षित किया जाए। जीवन बीमा विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप अपने परिवार के लिए एकमात्र ब्रेडविनर हैं या यदि आपका परिवार आपकी आय पर बहुत अधिक निर्भर है। जीवन बीमा के तहत, पॉलिसीधारक के परिवार को पॉलिसी की अवधि के दौरान पॉलिसीधारक के समाप्त होने की स्थिति में आर्थिक रूप से मुआवजा दिया जाता है।

स्वास्थ्य बीमा

महंगे उपचार के लिए चिकित्सा लागतों को कवर करने के लिए स्वास्थ्य बीमा खरीदा जाता है। विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी बीमारियों और बीमारियों की एक श्रृंखला को कवर करती हैं। आप एक सामान्य स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के साथ-साथ विशिष्ट बीमारियों के लिए पॉलिसी खरीद सकते हैं। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के लिए भुगतान किया गया प्रीमियम आमतौर पर उपचार, अस्पताल में भर्ती और दवा की लागत को कवर करता है।

कार बीमा

आज की दुनिया में, प्रत्येक कार मालिक के लिए एक कार बीमा एक महत्वपूर्ण नीति है। यह बीमा आपको दुर्घटनाओं जैसी किसी भी अप्रिय घटना से बचाता है। कुछ नीतियाँ बाढ़ या भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान आपकी कार को हुए नुकसान की भरपाई भी करती हैं। यह तीसरे पक्ष के दायित्व को भी शामिल करता है जहां आपको अन्य वाहन मालिकों को नुकसान का भुगतान करना पड़ता है।

शिक्षा बीमा

बाल शिक्षा बीमा एक जीवन बीमा पॉलिसी है, जिसे विशेष रूप से बचत उपकरण के रूप में तैयार किया गया है। एक शिक्षा बीमा एकमुश्त राशि प्रदान करने का एक शानदार तरीका हो सकता है जब आपका बच्चा उच्च शिक्षा और कॉलेज (18 वर्ष और अधिक) में प्रवेश के लिए उम्र तक पहुँचता है। इस फंड का उपयोग आपके बच्चे के उच्च शिक्षा खर्चों के भुगतान के लिए किया जा सकता है। इस बीमा के तहत, बच्चा जीवन का आश्वासन या धनराशि प्राप्त करने वाला होता है, जबकि पालक / कानूनी अभिभावक पॉलिसी का मालिक होता है।

आप शिक्षा योजना कैलकुलेटर का उपयोग करके अपने बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए धन की मात्रा का अनुमान लगा सकते हैं।

गृह बीमा

हम सभी अपने-अपने घरों के मालिक होने का सपना देखते हैं। होम इंश्योरेंस आग और अन्य प्राकृतिक आपदाओं या खतरों जैसे दुर्घटनाओं के कारण आपके घर को हुए नुकसान या क्षति को कवर करने में मदद कर सकता है। होम इंश्योरेंस बिजली, भूकंप आदि जैसे अन्य मामलों को कवर करता है।

4. बीमा पर कर लाभ क्या हैं?

बीमा खरीदने के सुरक्षा और सुरक्षा लाभों के अलावा, ऐसे आयकर लाभ भी हैं जिनका आप लाभ उठा सकते हैं।

Of 1.5 लाख तक के जीवन बीमा प्रीमियम पर धारा 80 C के तहत कर-बचत कटौती के रूप में दावा किया जा सकता है
अपने और अपने परिवार के लिए for 25,000 तक का मेडिकल बीमा और आपके माता-पिता के लिए your 25,000 तक की धारा 80 डी के तहत कर-बचत कटौती के रूप में दावा किया जा सकता है
ये दावे ई-फाइलिंग आयकर रिटर्न के समय किए जाने हैं।

निष्कर्ष

यह जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा या सामान्य बीमा हो, आप ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफ़लाइन भी बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं। जैसे बीमा एजेंट हैं जो आपको पॉलिसी खरीदने में मदद करेंगे, वैसे ही वेबसाइट भी हैं जिनसे आप पॉलिसी खरीद सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपने बीमा पॉलिसी चुनने और निवेश करने से पहले अपना शोध किया है।

No comments